Saturday, July 20

शमी की हैट्रिक, भारत को अफगानिस्तान से जीतने में आया पसीना

0
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

लंदन (एजेंसी)। मामूली सा स्कोर बनाने के बाद अच्छी गेंदबाजी की बदौलत विश्व कप क्रिकेट के एक लीग मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 11 रन से पराजित तो कर दिया लेकिन अफगानिस्तान ने भारत की जीत को बहुत कठिन बना दिया। भारत ने टॉस जीता और भारत की टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 224 रन ही बना सकी। 225 रन का लक्ष्य पाने के लिए अफगानिस्तान ने बेहतरीन सकारात्मक बल्लेबाजी की। एक समय तो लग रहा था कि भारत के हाथ से यह मैच जाने वाला है लेकिन मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी करके भारत को शर्मनाक पराजय से बचा लिया। मोहम्मद शमी ने अंतिम ओवर में लगातार तीन विकेट लेकर भारत के लिए इस विश्व कप की पहली हैट्रिक ली। उन्होंने 9.5 ओवर में 40 रन देकर चार विकेट लिए।

अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने 55 गेंदों में चार चैके और एक छक्के की सहायता से 52 रन की सधी हुई पारी खेली। उन्हें 50 ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करा दिया। अफगानिस्तान के लिए अहमद शाह ने भी 63 गेंदों में 36 रन की पारी खेली उन्होंने तीन चैके मारे। उनका विकेट गुमराह ने उन्हें चहल के हाथों कैच कराकर लिया। ओपनिंग करने आए गुल्बदिन नाएब ने 42 गेंदों में दो चैके की सहायता से 27 रन जोड़े उन्हें हार्दिक पंड्या ने विजय शंकर के हाथों कैच कराया। हशमतुल्लाह शहीदी ने 45 गेंदों में 21 रन का योगदान दिया। वह जसप्रीत बुमराह की गेंद पर उन्हीं के द्वारा लपक लिए गए। अंतिम ओवर्स में नजीबुल्लाह ने 23 गेंदों में 21 रन की तेज पारी खेलकर भारत को परेशानी में डाला।

इससे पहले विश्वकप के दौरान रोज बाउल मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम अफगानी फिरकी में फंसकर रह गई। मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के दोनों ओपनर्स जल्दी ही आउट हो गए, जिसके बाद कप्तान ने मोर्चा संभाला और इस वल्र्ड कप की लगातार तीसरी फिफ्टी ठोकी। विराट कोहली ने 63 गेंद में 67 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया की तरफ से अफगान के खिलाफ मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

कोहली के अलावा टीम इंडिया की तरफ से केदार जाधव ने बेहतरीन 52 रन बनाए। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने भी 30 रनों का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित नहीं कर पाया और भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 224 पर रन बनाए। उधर अफगानिस्तान की तरफ से शानदार गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद नबी और गुलबदीन नैब ने दो-दो और राशिद खान, रहमत शाह और मुजीब उर रहमान ने एक-एक विकेट लिए।

Share.

Leave A Reply