Sunday, December 8

कांवड़ यात्रा को लेकर गाजियाबाद प्रशासन गंभीर: अजय शंकर पांडे

0

राहुल शर्मा

गाजियाबाद। कांवड़ यात्रा एवं शिवरात्रि के पर्व को लेकर जिला प्रशासन निरंतर रूप से कर रहा है तैयारी, जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे के निर्देश पर जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में कांवड़ यात्रा एवं शिवरात्रि के पर्व को सकुशल, सम्मानजनक एवं सुरक्षित रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा कलेक्ट्रेट के सभागार में की गई महत्वपूर्ण बैठक, सभी ग्राम प्रधानों, ग्रामीण विकास के अधिकारियों, पंचायत सेक्रेट्री अन्य को तैयारियों के संबंध में दिए गए आवश्यक निर्देश, कांवड़ यात्रा को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में 20 कमेटियों का किया जाएगा गठन, 200 सफाई कर्मचारी किए जाएंगे तैनात।

 उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप जनपद गाजियाबाद में कांवड़ यात्रा एवं शिवरात्रि के पर्व को सकुशल, सम्मानजनक एवं सुरक्षित रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन की ओर से लगातार अपनी तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कांवड़ यात्रा एवं शिवरात्रि के पर्व को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से आज जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन के द्वारा कलेक्ट्रेट के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत करते हुए ग्रामीण विकास से जुड़े हुए संबंधित अधिकारियों, पंचायत राज विभाग के अधिकारियों, प्रधान गणों, पंचायत सेक्रेट्रियों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कांवड़ यात्रा एवं शिवरात्रि के पर्व को सकुशल, सम्मानजनक, सुरक्षित रूप से संपन्न कराने के लिए सरकार बहुत ही गंभीर है और प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा कांवड़ यात्रा को कुंभ की तरह ऐतिहासिक रूप से संपन्न कराने के लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। 

अतः सभी अधिकारी गण इस कार्यक्रम की गंभीरता को समझते हुए कांवड़ यात्रा से संबंधित सभी कार्यों को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से सभी कार्यों को कल सायंकाल तक पूर्ण करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि कांवड़ यात्रा के संबंध में 20 ग्रामों में कार्रवाई की जानी है। अतः सभी ग्रामों में कांवड़ यात्रा को संपन्न कराने के उद्देश्य से कल शाम तक सभी कमेटियों का गठन सुनिश्चित करा दिया जाए, जिनके माध्यम से कांवड़ से संबंधित सभी कार्य संपन्न कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा का मार्ग जिन जिन प्रधानों के क्षेत्र में आ रहा है वहां पर सभी प्रधान गण स्वागत गेट कल शाम तक लगवाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सभी ग्राम सभा क्षेत्रों में पढ़ने वाले शिवालयों पर रंगाई-पुताई एवं साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कांवड़ मार्ग पर अपने अपने क्षेत्र में सभी ग्राम प्रधान एवं पंचायत सेक्रेट्री डस्टबिन कल शाम तक स्थापित कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करें।

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी यह भी निर्देश दिए कि उनके द्वारा जो 200 सफाई कर्मचारी कावड़ यात्रा में लगाए जा रहे हैं उनकी ड्यूटी स्पष्ट रूप से निर्धारित स्थानों पर स्थित की जाए और सभी सफाई कर्मी अपना आइडेंटी कार्ड, ड्रेस में अपनी ड्यूटी को अंजाम देंगे तथा अपने-अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने में अपनी भूमिका निभाएंगे। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि सरकार की स्पष्ट मंशा है कि कावड़ यात्रा के दौरान प्लास्टिक एवं थर्माकोल के बर्तनों का प्रयोग नहीं जाए इसके लिए सभी ग्राम सभा क्षेत्रों में लगाएं जाने-वाले शिविरों में स्टील के गिलास एवं बर्तन आदि की प्रॉपर व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी ताकि कांवड़ यात्रा के दौरान किसी प्रकार की गंदगी ना होने पाए।

मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कांवड़ यात्रा एवं शिवरात्रि के पर्व को सम्मानजनक एवं सुरक्षित रूप से संपर्क कराने के उद्देश्य से यह बैठक आहूत की गई, जिसमें उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को गंभीरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं और सभी कार्यों को कल शाम तक पूर्ण करने के लिए कहा गया है। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर शैलेंद्र कुमार सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण एवं ग्राम प्रधान तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया। राकेश चैहान जिला सूचना अधिकारी गाजियाबाद।’

Share.

Leave A Reply