Tuesday, November 12

मारुति अर्टिगा की टक्कर में ह्यूंदै लाएगी नई कार

0
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सोनिया शर्मा
विशेष संवाददाता

नई दिल्ली । द.कोरियाई कंपनी ह्यूंदै भारतीय बाजार में एक नई एमपीवी (मल्टी परपज वीइकल) लाने की तैयारी कर रही है। यह नई कार अर्टिगा और महिंद्रा मराजो को टक्कर देगी।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि देश में 6 और 7 सीट वाली एमपीवी की बढ़ती पॉप्युलैरिटी को देखकर अब ह्यूंदै नई एमपीवी लाएगी। किफायती कीमत रखने और इस सेगमेंट की जरूरतों को देखते हुए उम्मीद है कि यह एमपीवी ह्यूंदै वेन्यू वाले प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। ह्यूंदै ने साल 2019 के ऑटो एक्सपो में हेक्सा स्पेस एमपीवी कॉन्सेप्ट को पेश किया था।

हालांकि, उस समय कंपनी ने अपनी इस योजना को टाल दिया। लेकिन अब भारतीय बाजार में महिंद्रा मराजो और मारुति एक्सएल6 जैसी एमपीवी आने के साथ यह सेगमेंट बढ़ रहा है। इस देखकर ह्यूंदै भी अब मारुति अर्टिगा वाले सेगमेंट में 6 या 7 सीट वाली एमपीवी लाना चाहती है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसकी कीमत भी अर्टिगा के आसपास रहेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक,ह्यूंदै की इस एमपीवी में वेन्यू वाले इंजन और ट्रांसमिशन मिलने की संभावना है। ह्यूंदै वेन्यू पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर डीजल इंजन के विकल्प हैं। ह्यूंदै की यह नई एमपीवी साल 2021 में लांच होने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में अपना शेयर बढ़ाने के लिए ह्यूंदै काफी आक्रामक रुख अपना रही है। कंपनी ने हाल में 3 नई कारें भारत में लांच की हैं। पहले हयूंदै ने सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू लांच की। यह कंपनी की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसके बाद इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना को बाजार में उतारा और हाल में ग्रैंड आई10 नियोस लांच की। इनके अलावा कंपनी कुछ और अपडेटेड व नई कारें लाने वाली है।

Share.

Leave A Reply