Sunday, June 16

‘नगर आयुक्त का शहर में साफ-सफाई का निरीक्षक’

0
Sharing

राहुल शर्मा

गाजियाबाद। नगर आयुक्त द्वारा कविनगर, मोहननगर जोन एवं सिटी जोन की साफ-सफाई का निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम नगर आयुक्त द्वारा कविगनर जोन अन्तर्गत आरडीसी राजनगर, कविनगर, कलेक्ट्रेट रोड, शास्त्रीनगर, कचहेरी रोड का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के समय सफाई का कार्य चल रहा था। जैन मन्दिर रोड के निकट फाटक के पास नगर निगम द्वारा जो गोबर बैंक बनाया गया है, वहां पर स्थानीय नागरिकों द्वारा गोबर को गोबर बैंक में न डालकर उसके आस-पास डाला जा रहा है। इस पर रोष व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को दूरभाष के माध्यम से निर्देशित किया गया कि सम्बन्धित नागरिकों को नोटिस निर्गत कर गोबर को गोबर बैंक में ही डलवाया जाये।


सिटी जोन अन्तर्गत आर्य समाज मन्दिर/व्यायाम शाला रोड के किनारे प्रतिबन्धित प्लास्टिक के गिलास, दोने, पालिथीन आदि सामग्री पडी हुई थी जिसकों देख कर नगर आयुक्त द्वारा क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को फटकार लगाते हुए कडे निर्देश दिये गये की स्थानीय नागरिकों से जानकारी प्राप्त कर सम्बन्धित व्यक्ति जिसके द्वारा प्रतिबन्धित प्लास्टिक की सामग्री का प्रयोग करने उपरान्त सड़क पर गन्दगी फैलायी गयी है, के विरूद्ध उ0प्र0 प्लास्टिक और अन्य जीव अनाशित कूडा-कचरा (उपयोग और निस्तारण का विनियमन) (संशोधन) अधिनियम-2018 की सुसंगत धाराओं में दर्शायी गयी प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए भविष्य के लिये सचेत करते हुए नोटिस निर्गत करें तथा अर्थदण्ड की वसूली भी की जाये।

घंटाघर कोतवाली मार्ग पर नाले की सफाई उपरान्त नाले से निकाली सिल्ट का उठान नहीं हुआ था जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए नगर आयुक्त द्वारा क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को दूरभाष पर निर्देशित किया गया कि उक्त नालें की सिल्ट का उठान तत्काल करा लिया जाये तथा भविष्य में इस बात का ध्यान रखा जाये कि नालें/नालियों से निकाली गयी सिल्ट का उठान समय करा दिया जाये।

मोहननगर जोन में अन्तर्गत अर्थला, करहैडा, हिण्डन एयरफोर्स स्टेशन, लोनी, शालीमार एक्स., शहीदनगर, राजेन्द्रनगर, साहिबाबाद आदि क्षेत्रों के निरीक्षण के समय जगह-जगह कूड़े के ढेर पाये गये तथा कुछ स्थानों पर डस्टबिन्स कूड़े से भरे थे व उनके आस-पास भी कूड़ा व्याप्त था। जिस पर नगर आयुक्त द्वारा घोर रोष व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय सफाई निरीक्षकों को भविष्य के लिये सचेत करते हुए दूरभाष के माध्यम से निर्देशित किया गया कि मोहननगर जोन के क्षेत्रों की समुचित सफाई कराकर अवगत कराया जाये।

अन्त में सिकन्दरपुर स्थित सिविल टर्मिनल मार्ग की साफ-सफाई एवं सौन्दर्यीकरण का निरीक्षण किया गया। उक्त मार्ग पर समुचित साफ-सफाई पायी गयी। पूर्व में किये गये निरीक्षण के दौरान दिये गये निर्देशों के क्रम में मुख्य अभियन्ता एवं प्रभारी उद्यान विभाग द्वारा सूखे पेड़ों को बदलवा दिया गया है, परन्तु अभी भी कुछ पेड़-पौधों ऐसे हैं जिनकों बदले जाने की आवश्यकता है, उनको अविलम्ब बदला जाये। साथ ही कुछ पेड सडक किनारे लगे है जो वर्षा ऋतु में पानी के बहाव से गिर सकते हैं उनके चारों और मिट्टी की मेढ बनाकर सुरक्षित करा दिया जाये।

 मुख्य अभियन्ता एवं प्रभारी उद्यान द्वारा पेड़-पौधों को बदलने का कार्य अच्छे तरीके से किया गया है वर्तमान में वहां पर पेड़ हरे-भरे नजर आ रहे हैं, जो अच्छे भी लग रहे है परन्तु इन पर अभी और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। साथ यह भी ध्यान रखा जाये कि गर्मी के कारण यदि कोई पेड़-पौधा सूख जाये तो उसकों तत्काल बदलवाकर ऐसी व्यवस्था कर दी जाये कि उक्त क्षेत्र में लगे पेड़-पौधें सूखने न पायें। 

Share.

Leave A Reply