Sunday, June 16

एनसीसी भी हमारी रिजर्व फोर्स की तरह है- ब्रिगेडियर एसपी सिन्हा

0
Sharing

 

राहुल शर्मा।

गाजियाबाद। वैसे तो देश की सीमायें हमारी जाबाज सेना के हाथ सुरक्षित है लेकिन हमारी नेशनल कैडेट कोर के छात्र प्रशिक्षण लेने के बाद पाकिस्तान जैसे देश को धूल चटाने में सक्षम है। सैन्य प्रशिक्षण लेने के बाद हमारे ये कैडेट सैन्य सामरिक व प्राकृतिक आपदाओ से निपटने के लिए पूर्णरूप से सक्षम है। यह विचार मुख्य अतिथि के रूप में आये ब्रिगेडियर एसपीसिन्हा ने व्यक्त किये। वह डासना रोड स्थित सुन्दरदीप कालेज परिसर में नेशनल कैडेटकोर के सम्पन्न हुए दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित कर रहे थे। विभिन्न स्कूलां की 500 छात्राओं ने पूर्ण सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त किया।

जहां उन्हें सैन्य प्रशिक्षण के अलावा देश में आने वाली आपदाओं से निपटने के टिप्स भी दिये गये। इसं प्रशिक्षण शिविर में सभी कसौटियो पर खरी उतरने वाली संजय नगर स्थित रामकिशन इंस्टीटयूट की दस छात्राओं का भी चयन किया गया है। खास बात यह है कि इन छात्राओं डिरील फायरिंग विधाओ का शानदार ढंग से प्रशिक्षण लेने के बाद इन विधाओ का प्रदर्शन किया। तालियों की गडगडाहट के बीच एनसीसी के ब्रिगेडियर एसपी सिन्हा ने आगे कहा कि एनसीसी भी हमारी रिजर्व फोर्स की तरह है, जो सेना के लिए काम करती है। जब भी देश पर किसी भी तरह की सैन्य सामरिक व प्राकृतिक विपत्ति आती है, तो हमारे कैडिट सेना के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम करते है।

इसीक्रम में प्रशिक्षण देने वाली इंस्टैक्टर पूजा ने बताया कि यह प्रशिक्षण 13 यूपीजी गल्र्स बैटालियन गाजियाबाद गु्रप के तत्वावधान में सफलता पूर्वक चला। उन्हांेने सफल प्रशिक्षण के लिए सभी छात्राआंे को बधाई दी और सेना में फर्ती होने के लिए शुभ कामनायें दी। खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण शिविर के आयोजन में शिक्षिका रूचि व वर्षा का विशेष सहयोग रहा है। आर के आई की जिन दस छात्राओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया था, उनके नाम हैः कोमल, प्रिया, निकिता वाणी, मीनाक्षी, मनस्वी, काव्यांजलि, शिवानी, रूकसार अक्षिता इन सभी छात्राओ को आर के आई के निदेशक आलोक गर्ग व स्कूल की प्रधानाचार्या ने बधाई दी और उनका भव्य सम्मान किया।

Share.

Leave A Reply