Sunday, August 18

सिसोदिया ने महिलाओं के लिए फ्री यात्रा स्कीम का फीडबैक जानने बसों में किया सफर

0
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राहुल शर्मा

नई दिल्ली। मेट्रो और बसों में महिलाओं के लिए फ्री यात्रा स्कीम का फीडबैक जानने के लिए दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बसों में सफर किया। वह अलग-अलग रूट की बसों में सवार होकर आईटीओ के पास डब्ल्यूएचओ बिल्डिंग, आईटीओ स्थित पुलिस हेडक्वार्टर, शाहजहां रोड, आईएनए मार्केट, लोधी रोड और कनॉट प्लेस में लोगों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बसों में सफर करने वाली महिलाओं से भी इस स्कीम के बारे में उनकी राय जानी। कई जगह बस स्टैंड पर उतरकर बसों इंतजार कर रहे लोगों से भी पूछा कि इस स्कीम के बारे में वे लोग क्या सोचते हैं।

फीडबैक जानने के लिए बसों में अपने सफर को लेकर एक ट्वीट मनीष सिसोदिया ने कहा, “मैंने डीटीसी की विभिन्न बसों में 50 महिलाओं और पुरुषों से बातचीत की। मैंने उनसे पूछा कि महिलाओं के लिए मेट्रो और बसों में सफर को फ्री करने के बारे में वे क्या सोचते हैं। मुझे कोई भी ऐसा नहीं मिला जिसने कहा हो कि ये गलत फैसला है। सभी ने ये कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट महिलाओं के लिए ज्यादा सुरक्षित है। इसके अलावा इससे हर महीने दो से तीन हजार रुपये भी बचेंगे।“

इस दौरान एक बस में सफर कर रहीं सोनम ने उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से कहा कि वह पढ़ाई करती हैं। इस स्कीम से वह बहुत खुश है। रोजाना बसों और मेट्रो में आने-जाने में 200 रुपये से ज्यादा खर्च होता है। मेट्रो और बसों में यात्रा फ्री हो जाने के बाद एक तो मेरे काफी सारे पैसे बचेंगे और सुरक्षित होने की फीलिंग भी रहेगी। वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी बताएगी कि अब दिल्ली में महिलाओं के लिए मेट्रो और बसों में सफर फ्री होने जा रहा है।

 पृथ्वीराज रोड स्थित एक बस स्टैंड पर इंतजार कर रही एक बुजुर्ग महिला ने कहा कि मैंने आजतक मेट्रो में सफर नहीं किया क्योंकि काफी महंगा है। मैं बस से सफर करती हूं। बस से सफर करने में हर महीने मेरा करीब 500 रुपये खर्च होता है। मेट्रो और बसों में फ्री हो जाने के बाद मेरे पैसे बचेंगे और मैं मेट्रो में भी सफर कर पाऊंगी। मेट्रो में सफर करने से मेरा काफी समय भी बचेगा। 

मीडिया से बातचीत में मनीष सिसोदिया ने कहा कि बसों में सफर करने वाली कई महिलाओं ने कहा है कि उन्होंने अभी तक मेट्रो में यात्रा भी नहीं की है। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि मेट्रो का किराया काफी ज्यादा है। अब ऐसी महिलाओं का कहना है कि अब मेट्रो में चलना फ्री हो गया है तो हम लोग मेट्रो में चलेंगे।

Share.

Leave A Reply