Tuesday, November 24

भारत ने दिया चीन को तीसरा एप झटका, पबजी सहित 118 एप बैन

0
0Shares

राहुल शर्मा
नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच कई माह से जारी तनाव के बीच मोदी सरकार ने तीसरी बार चीनी मोबाइल एप पर बैन लगाया है। इस बार लोकप्रिय गेमिंग एप पबजी सहित 118 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाया गया है। मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर इन एप को बैन लगाया है। इस बार सरकार के द्वारा जिन चीनी एप पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें पबजी के अलावा लिविक, वीचौट वर्क और वीचौट रीडिंग, एपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल एप शामिल हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर लगा बैनः

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलाजी ने आईटी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए इन मोबाइल एप पर बैन लगाया है। सरकार के मुताबिक ये ऐप भारत की संप्रभुता, रक्षा और राज्यों की सुरक्षा व पब्लिक ऑर्डर के खिलाफ गतिविधियों में शामिल थे। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इन ऐप्स के बारे में कई शिकायतें मिली थीं। हमें कई ऐसी रिपोर्ट्स मिली थीं कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कुछ मोबाइल एप यूजर्स के डेटा को चोरी कर रही हैं और उन्हें लगातार देश से बाहर स्थित अपने सर्वर तक अवैध रूप से पहुंचा रही हैं।

अब तक 224 चीनी मोबाइल एप पर लगा प्रतिबंधः

इसके पहले लोकप्रिय टिकटॉक सहित चीन के कई एप पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। जून के आखिर में भारत ने टिकटॉक, हेलो सहित चीन के 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाया था।इसके बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी एप पर प्रतिबंध लगाया गया। इस तरह चीन से सैन्य तनातनी के बीच मोदी सरकार ने अबतक चीन के 224 एप पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

Share.

Leave A Reply