Tuesday, September 29

मोबाइल में बिना आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किए ट्रैन में नहीं कर पाएंगे सफर

0
0Shares

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से तकरीबन 50 दिनों तक बंद रही रेलवे की सेवा आज से फिर से शुरू होने जा रही है। फिलहाल, 15 ट्रैनों का ही संचालन किया जाएगा। रेलवे ने स्पेशल ट्रैनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। भारतीय रेलवे का कहना है कि जो यात्री आज से शुरू हो रहीं स्पेशल ट्रेनों के जरिए से यात्रा कर रहे हैं, उनके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप जरूर होनी चाहिए। आरोग्य सेतु ऐप को केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी देने के लिए लॉन्च किया था। आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को अब तक 9.8 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। यदि इस ऐप के यूजर्स किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आते हैं, तो ऐप यूजर को सचेत करता है।

रेल मंत्रालय और आरपीएफ ने जारी दिशानिर्देशों में यात्रियों से कहा है कि ट्रैन पकड़ने के लिए कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचे। यात्रियों का कन्फर्म ई-टिकट ही स्टेशन तक पहुंचने व स्टेशन में दाखिल होने का पास माना जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक का कहना कि यात्री ट्रेन के समय से 90 मिनट पहले पहुंचें ताकि सुरक्षा जांच व स्क्रीनिंग हो सके। रेलवे ने 20 मई तक चलने वाली ट्रेनों की समयसारिणी भी जारी की। इसमें 16 और 19 मई को कोई ट्रेन नहीं चलेगी।

वहीं, एक आदेश में कहा कि बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। कैब, टैक्सी या निजी वाहन से स्टेशन तक आने पर कन्फर्म टिकट के आधार पर ही स्टेशन में प्रवेश की इजाजत होगी। ट्रैनों में भोजन नहीं मिलेगा और न ऑनलाइन बाहर से खाना मंगा सकेंगे। टिकट पर कैटरिंग शुल्क भी नहीं होगा। ट्रेन में चादर, तकिया या कंबल नहीं मिलेगा, घर से ला सकेंगे। यात्री 7 दिन पहले एडवांस टिकट बुक कर सकेंगे। यात्रा के 24 घंटे पहले टिकट रद्द कराया जा सकता है और इसका 50ः किराया वापस होगा।

Share.

Leave A Reply