Wednesday, April 1

नवरात्रों में भगवती की चौकी नही होगी- स्वामी राजेश्वरानंद।

0
288Shares

राहुल शर्मा।
दिल्ली- विश्वभर में छाए स्वास्थ्य संबंधी संकट के मद्देनजर एहतियात बरतते हुए 112वाँ नवरात्र महोत्सव में कुछ परिवर्तन किया गया है।
संस्थान के सहप्रबन्धक राम वोहरा ने बताया कि स्वामी श्री राजेश्वरानंद जी महाराज द्वारा पूर्ण नवरात्र मौन धारण व अनुष्ठान किया जाएगा।
लेकिन प्रतिदिन चलने वाली भगवती चौकी, अष्टमी 1 अप्रैल शोभायात्रा व कबुलनगर श्रीराजमाता जी चैक शाहदरा में आयोजित होने वाली परम्परागत भगवती चौकी को निरस्त कर दिया गया है।
प्रतिदिन 3 से 6 बजे हवन व सुन्दरकाण्ड पाठ के साथ गुफा में मत्था टेकने के साथ भण्डारा प्रसाद ग्रहण करके भक्तजन वापिस जाते रहेंगे। स्वामी राजेश्वरानंद जी महाराज ने भक्तजनांे से अपील की है कि हरि व्याप्त सर्वत्र समाना यानी परमात्मा कण कण में विराजमान है विषम परिस्थितियों के कारण श्रद्धालुजन अपने घर पर ही नवरात्र पूजा अर्चना करते हुए इस संकट से मुक्ति के लिए प्रार्थना करें। मन्दिर में न रुक कर मत्था टेकने के बाद शीघ्र अपने घरों में प्रस्थान करें। मन्दिर में आने वाले सभी भक्तजनों को नीम, तुलसी, कपूर, फिटकरी, निम्बू से निर्मित घरेलू सेनिटाइजर से हाथ साफ करवाकर प्रवेश किया जाएगा। प्रतिदिन दोपहर में हवन यज्ञ किया जाएगा।
दुर्गाष्टमी कार्यक्रम सादगी बिना भीड़भाड़ के रात्रि 9 से 12 श्रीराजमाता झंडेवाला मन्दिर गोरखपार्क शाहदरा में ही होगा।
चैथे नवरात्र 28 मार्च को संस्थान की संस्थापिका सद्गुरु श्रीराजमाता जी महाराज का अवतरण दिवस सादगी से मनाया जाएगा। मन्दिर परिसर की साजसज्जा भी साधारण रूप से की जाएगी।

Share.

Leave A Reply