Loading...
Mon, Nov 29, 2021
Breaking News
image
टाइम ने बुधवार को 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की अपनी वार्षिक सूची का अनावरण किया। /15 Sep 2021 10:40 AM/    49 views

नरेंद्र मोदी, ममता बनर्जी और अदार पूनावाला दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल

 
सोनिया शर्मा
 
नई दिल्ली । टाइम पत्रिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को 2021 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है। टाइम ने बुधवार को 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की अपनी वार्षिक सूची का अनावरण किया। इस वैश्विक सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ड्यूक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर, डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेघन, पूर्व यूएस शामिल हैं।पीएम मोदी के टाइम प्रोफाइल में कहा गया है कि एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने 74 वर्षों में, भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं - जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और पीएम मोदी। प्रसिद्ध सीएनएन पत्रकार फरीद जकारिया द्वारा लिखे गए प्रोफाइल में आरोप लगाया गया है कि पीएम मोदी ने देश को धर्मनिरपेक्षता से और हिंदू राष्ट्रवाद की ओर धकेल दिया है। मोदी पर भारत के मुस्लिम अल्पसंख्यकों के अधिकारों को खत्म करने, पत्रकारों को कैद करने और डराने-धमकाने का भी आरोप लगाया गया है। सुश्री बनर्जी की प्रोफ़ाइल कहती है कि 66 वर्षीय नेता भारतीय राजनीति में उग्रता का चेहरा बन गई हैं। बनर्जी के बारे में कहा गया है कि वह अपनी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व नहीं करती हैं - वह पार्टी हैं। स्ट्रीट-फाइटर भावना और पितृसत्तात्मक संस्कृति में स्व-निर्मित जीवन ने उन्हें अलग पहचान दी है। पूनावाला के टाइम प्रोफाइल में कहा गया है कि कोविड -19 महामारी की शुरुआत से, दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता के 40 वर्षीय प्रमुख ने पूनावाला ने वैक्सीन उत्पादन से महामारी रोकने में महती भूमिका निभाई। 
सूची में टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, रूसी विपक्षी कार्यकर्ता एलेक्सी नवलनी, संगीत आइकन ब्रिटनी स्पीयर्स, एशियाई प्रशांत नीति और योजना परिषद के कार्यकारी निदेशक मंजूशा पी. कुलकर्णी, ऐप्पल सीईओ टिम कुक, अभिनेता केट विंसले शामिल हैं। 

Leave a Comment