Saturday, August 15

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू

0
0Shares

नई दिल्ली, (संवाददाता)। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में मंगलवार को हल्की बरसात हुई है। कई जगह तूफानी हवाओं का भी जोर रहा। इसके बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की, लेकिन हवा की गुणवत्ता में बेहद सुधार दर्ज हुआ। वही सुबह घने कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली 15 ट्रेनें देरी से पहुंचीं। वहीं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ों में जमकर बर्फबारी ने उत्तर भारत के अन्य मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है।

मौसम विभाग ने बुधवार को भी पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश का अनुमान जताया गया है। साथ ही इस सप्ताह के अंत तक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी आने के कारण ठंड के दोबारा जोर पकड़ने का अनुमान जताया है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के स्थानीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि, दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश के बावजूद पूरा दिन आसमान में छाए रहे बादलों ने ग्रीनहाउस गैसों को हवा की निचली परत में ही बनाए रखा। इससे राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। हालांकि अधिकतम तापमान (19 डिग्री) साल के इस समय के हिसाब से सामान्य ही रहा। हवा की गुणवत्ता भी बारिश के चलते सुधरकर 254 एक्यूआई पर आ गई है। अब अगले 48 घंटों में दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओले और बारिश हो सकती है। विभाग ने 12 और 14 जनवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी बारिश की संभावना जताई है।

Share.

Leave A Reply