Saturday, August 15

पहाड़ पर बर्फबारी, सर्द हवाओं ने उत्तर भारत में बढ़ाई सर्दी

0
0Shares

नई दिल्ली। पहाड़ों पर हो रही वर्षा की वजह से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप है। पहाड़ों की ओर से चल रही सर्द हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठंडक बढ़ा दी है। सोमवार को दिल्ली में सुबह का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चल रही थीं। मौसम विभाग के मुताबिक, बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में एक सप्ताह तक सर्दी का प्रकोप बना रहेगा। उत्तराखंड में चार दिनों का येलो अलर्ट जारी किया गया है। सर्दी के सीजन में उत्तर भारत के पहाड़ों पर नवंबर से ही बारिश और बर्फबारी शुरू हो गई थी। वहीं दिसंबर महीने का आधा समय बीत चुका है, लेकिन बर्फबारी थमने का नाम नहीं ले रही है।

बारिश और बर्फबारी का प्रभाव जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड में भी देखने को मिला है। धर्मशाला में 66 मिलीमीटर, काजी गुंड में 62 मिलीमीटर, मनाली में 49 मिलीमीटर, श्रीनगर में 25 मिलीमीटर, उना में 23 मिलीमीटर, देहरादून में 20 मिलीमीटर, शिमला में 13 मिलीमीटर और मंडी में 12 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

 बारिश के बाद इन इलाकों में सर्दी बढ़ गई है, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम हो गया है, जबकि उत्तरी मैदानी क्षेत्रों में उत्तरी हवाएं चल रही हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और हिमपात देखने को मिला। इसके कारण इन इलाकों में पहले से ठंड ज्यादा बढ़ गई है। 

Share.

Leave A Reply