पवन शर्मा
नई दिल्ली । सार्वजनिक विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने दो डाटा केंद्र बंद कर दिए हैं और अपने कम्प्यूटेशनल कार्यभार को क्लाउड पर स्थानांतरित कर दिया है। यह एक ऐसा कदम जिससे नुकसान में चल रही एयरलाइन को सालाना लगभग 10 लाख अमेरिकी डॉलर बचाने में मदद मिलेगी। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार उसने मुंबई और नई दिल्ली में स्थित अपने डाटा केंद्रों को बंद करके सफलतापूर्वक उसे क्लाउड-ओनली आईटी बुनियादी ढांचे पर स्थानांतरित कर दिया है। कंपनी ने कहा कि डाटा केंद्रों के बंद होने से हर साल करीब 10 लाख डॉलर की बचत होगी। क्लाउड पर स्थानांतरित होने की प्रक्रिया को अमेरिका में सिलिकॉन वैली और भारत में गुरुग्राम तथा कोच्चि में एयर इंडिया के कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित किया गया। एयर इंडिया के मुख्य डिजिटल एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी सत्य रामास्वामी ने कहा कि हमने एयर इंडिया की बदलाव यात्रा में सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस, प्लेटफॉर्म-एज-ए-सर्विस और इंफ्रास्ट्रक्चर-एज-सर्विस पद्धतियों का एक रणनीतिक मिश्रण अपनाया है। इससे हमें तेजी से नवाचार की ओर बढ़ने का मौका मिलेगा। एयर इंडिया ने पांच साल की बदलाव योजना शुरू की है। टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था।