Loading...
Sun, Dec 04, 2022
Breaking News
image
भारत चीन सीमा पर अक्सर चीन की चोरी छुपे खुराफात की खबरें सामने आती रहती हैं /27 Oct 2022 04:48 PM/    25 views

चीन को जवाब देने के लिए भारत ने तैयार किया स्वदेशी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन सिस्टम

नई दिल्ली । चीन की निगरानी तकनीक के जवाब में भारत ने भी स्वदेशी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन सिस्टम तैयार कर लिया है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चीन ने अपनी चालबाज तकनीक डायरेक्टेड एनर्जी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन स्थापित किया है। इस सिस्टम से 1.5 किलोमीटर के दायरे में भारत के ड्रोन, कैमरा और रडार को बंद किया जा सकता है। इसी सिस्टम को असफल करने के लिए भारत ने अपनी तकनीक तैयार की है।
भारत की योजना यह है कि अगर चीन अपने संसाधनों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा तो भारत भी चीन के इलाके में 10 किलोमीटर तक कैमरा, ड्रोन और रडार को टार्गेट करेगा। इस सिस्टम को भारत चीन सीमा लेह, अरुणाचल और नाथुला पास में स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। भारत चीन सीमा पर अक्सर चीन की चोरी छुपे खुराफात की खबरें सामने आती रहती हैं। इनमें से एक है भारतीय रडार सिस्टम, ड्रोन सिस्टम और कैमरा सिस्टम को समय-समय पर बंद करने की कोशिश करना।
सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों सूत्रों के मुताबिक चीन डायरेक्टेड एनर्जी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन तकनीक के जरिए ऐसा करता है। इसके निशाने पर भारत चीन सीमा के पास डेढ़ किलोमीटर दायरे में आए सर्विलांस सिस्टम रहते हैं। लेकिन, अब भारतीय तकनीक ने ऐसी प्रणाली विकसित की है जो चीन को उसी के अंदाज में करारा जवाब देगी। 

Leave a Comment