न्यूयार्क । अमेरिका ने इससे पहले इतना बड़ा क्रिकेट मेला नहीं देखा था..वर्षा के बीच हाथ में तिरंगा लेकर नीली जर्सी पहने पैदल चले जा रहे भारतीय मूल के प्रशंसकों की भीड़ और उसमें बीच में से निकलते पाकिस्तानी मूल के दर्शकों को देखकर बाकी देशों के लोग सोच रहे थे ये क्या हो रहा है? सुरक्षा में लगे न्यूयार्क पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों के जवान कह रहे थे इससे पहले कभी किसी एक मुकाबले में इतनी भीड़ कम ही देखी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने लगभग 250 करोड़ रुपये खर्च करके न्यूयार्क की नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क के एक हिस्से में ये अस्थायी स्टेडियम बनाया और बेसबाल-बास्केटबाल के देश में भारत और थोड़ा बहुत पाकिस्तान के प्रशंसकों ने 34000 दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम को भर दिया। मैच शुरू होने से पहले और टास होने के बाद भी कई बार वर्षा हुई लेकिन दर्शक मैदान में जमें रहे। इन दर्शकों की जिजीविषा देखकर बाद में सूर्यदेवता भी निकल ही आए।
न्यूयार्क के मैनहटन से 54 किलोमीटर दूर बने इस स्टेडियम में डलास, वाशिगटन और लास एंजिल्स से गाड़ी चलाकर प्रशंसक यहां पहुंचे हैं। यही नही कनाड़ा के टोरंटो से भी काफी भारतीय प्रशंसक सड़क का सफर करके यहां मैच देखने यहां पहुंचे। भारत के अलावा पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से आए काफी लोग यहां दीवानों की तरह सड़क और मैदान पर तिरंगा फहरा रहे थे। कुछ साल पहले 2010 में जब तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा यहां आए थे तब उन्हें जिस तरह के सुरक्षा इंतजाम थे वैसे ही इस मैच के लिए भी किए गए थे। इसका कारण कई रोड बंद कर दी गईं, काफी चेकिग हुई जिस कारण प्रशंसकों को कुछ तकलीफ का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने उससे भी मुस्कुराकर पार पा लिया।
डलास से यहां सिर्फ मैच देखने आए राजेश ने कहा कि मैं दिल्ली का रहने वाला हूं और यहां साफ्टवेयर इंजीनियर हूं। जिस दिन यहां मैच तय हुआ था उसी दिन मैंने सोचा था कि ये मैच जरूर देखूंगा लेकिन शुरुआत में टिकट नही मिली। बाद में मैंने रीसेल में 2500 डालर में टिकट खरीदी। टोरंटो से यहां आए हैदराबाद निवासी शान ने कहा कि मैं कई घंटे ड्राइव करके अपनी दोस्त अकीला के साथ यहां पहुंचा हूं। कनाडा में अब भारतीय टीम का क्रिकेट मैच होता नही, अमेरिका में ही देखने का सौभाग्य मिल गया, तो इसे कैसे छोड़ा जाता। हालांकि इस दौरान आसमान पर रिलीज इमरान खान (पाकिस्तान) का विज्ञापन बैनर लहराता छोटा प्लेन भी नजर आया। यहां किराए पर छोटा प्लेन लेकर उसके जरिये अपना विज्ञापन कर सकते हो लेकिन कुछ लोग उसका इस्तेमाल इन बड़े मैचों में राजनीतिक मैसेज देने में करते हैं। इंग्लैंड में 2019 विश्व कप में लीड्स में अफगानिस्तान-पाकिस्तान के दौरान भी ऐसा ही कुछ हुआ था। ऐसा नही है कि इस मैच का असर सिर्फ प्रशंसकों पर ही था। इस मैच को लेकर वैश्विक कंपनियों ने भी विज्ञापन पर खूब पैसा बहाया। इस मैच के दौरान 10 सेकेंड का विज्ञापन स्लाट औसतन 48000 डालर (करीब 40 लाख रुपये) में तक में बिके। एक रिपोर्ट के अनुसार खेल मूल्यांकन सेवाएं प्रदान करने वाली डीएंडपी एडवाइजरी के प्रबंधन साझेदार एन संतोष ने बताया कि भारत-पाकिस्तान का मैच हमेशा ही प्रीमियम होता है। ऐसे में इसके दौरान विज्ञापन की मांग हमेशा ऊंची रहती है। इस मैच में 10 सेकेंड का विज्ञापन औसतन लगभग 40 लाख रुपये लेकर आया है। एमिरेट्स ग्रुप, सऊदी अरामको और कोका-कोला कंपनी जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियां महीने भर चलने वाले इस टूर्नामेंट को प्रायोजित करने वाली कंपनियों में शामिल थीं। मैचों को दक्षिण एशियाई देशों में पीक व्यूअरशिप घंटों के साथ मेल खाने के लिए भी निर्धारित किया गया है। मतलब अमेरिका में यह सुबह 10.30 बजे से इसलिए शुरू कराया गया जिससे ये भारत में शाम आठ बजे शुरू हो सके। पिछले साल भारत में आयोजित क्रिकेट विश्व कप के दौरान, 10 सेकेंड के स्लाट की कीमत 30 लाख रुपये आंकी गई थी।