Wed, Feb 01, 2023
Breaking News
image
चीन में इस महीने छुट्टियों के दौरान /18 Jan 2023 01:18 PM/    23 views

एक दिन में कोरोना से 36,000 मौतों का अनुमान

हांगकांग। चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण इस वक्त चरम पर है। इसके बावजूद देश ने सभी पाबंदियों को खत्म करते हुए रेल और हवाई सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है। इस बीच, डेटा विश्लेषक कंपनी एयरफिनिटी ने चिंता बढ़ाने वाला खुलासा किया है। उसने बताया है कि चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान चीन में एक दिन में लगभग 36,000 मौतें हो सकती हैं। वैसे तो ये उत्सव 7 जनवरी से शुरू हो गया है लेकिन छुट्टियां 21 जनवरी से चालू होने वाली हैं। एयरफिनिटी ने अपने 29 दिसंबर, 2022 के अनुमानों में एक दिन में 11,000 और मौतों को जोड़ा है। चीन में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान चीन में एक दिन में लगभग 36000 मौतें हो सकती हैं। भीड़भाड़ वाले अस्पतालों और देखभाल की कमी के कारण कई रोगियों की मृत्यु हो सकती है।  
 
बढ़ सकती है गंभीर रोगियों की संख्या
एयरफिनिटी के एनालिटिक्स निदेशक डॉ मैट लिनले ने बताया कि संक्रमण बड़े पैमाने पर बढ़ने के साथ लंबे दौर तक चलने की उम्मीद है, जो चीन में उच्च शिखर पर पहुंच जाएगा। चीन की स्वास्थ्य व्यवस्था पर एक बड़ा बोझ बढ़ने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले अस्पतालों और देखभाल की कमी के कारण कई रोगियों की मृत्यु हो सकती है। वहीं, हुबेई और हेनान जैसे कुछ प्रांतों में अस्पताल की क्षमता से छह गुना अधिक आईसीयू बिस्तरों वाले रोगियों की संख्या बढ़ सकती है।
कोविड लहर की चपेट में चीन
रिपोर्टों के अनुसार, चीन ने इस वक्त पहले पांच हफ्तों में लगभग 60,000 कोविड से संबंधित मौतों की सूचना दी है, जो दुनिया में अब तक सबसे बड़ी संख्या है। इस बीच, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने देश से वायरस की उत्पत्ति को समझने के लिए आगे के क्रम और सहयोग को साझा करने के लिए कहा है। चीन, पिछले साल दिसंबर में कोविड प्रतिबंधों को अचानक हटाने के बाद वायरस की एक बड़ी लहर की चपेट में है। कुछ प्रमुख शहरों की 70 प्रतिशत से 90 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो गई है।
चीन ने डब्लूएचओ को दी जानकारी
चीनी अधिकारियों ने डब्लूएचओ को कई विषयों पर जानकारी दी है। इनमें आउट पेशेंट क्लीनिक, अस्पताल में भर्ती, आपातकालीन उपचार और महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता वाले रोगियों, कोविड 19 संक्रमण से संबंधित अस्पताल में होने वाली मौतें शामिल हैं। डब्ल्यूएचओ फिलहाल इन जानकारी का विश्लेषण कर रहा है।

Leave a Comment