Mon, Jan 30, 2023
Breaking News
image
फोन कॉल को रोकने या संदेश रोकने का कोई प्रयास सफल नहीं होगा /30 Dec 2022 01:54 PM/    35 views

सेटेलाइट फोन लेकर टेस्ला जल्द बाजार में

सुनील शर्मा
नई दिल्ली । दूरसंचार के क्षेत्र में अब मोबाइल फोन और आईफोन का स्थान जल्द ही सेटेलाइट फोन लेने जा रहे हैं। टेस्ला अगले साल 2023 की प्रथम तिमाही  में सेटेलाइट फोन की पहली पीढ़ी को लांच करने की तैयारी कर चुकी है। एलन मस्क ने इसके हाल ही में संकेत दिए हैं। सेटेलाइट फोन का नाम पाई रखा गया है। सेटेलाइट फोन से दुनिया के किसी भी हिस्से में ऊंची गुणवत्ता के साथ हाई स्पीड इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी। सेटेलाइट फोन के माध्यम से जहां चाहें बात कर सकेंगे। वहीं बड़ी स्पीड के साथ डाटा भी ट्रांसफर कर सकेंगे।
स्टारलिंक वी 2
एलन मस्क ने अगस्त माह में ही घोषणा कर दी थी कि 2023 में वह स्टर्लिंग वी 2 लांच करेंगे। मोबाइल फोन से जुड़ा यह सीधा नेटवर्क होगा। इस फोन से पानी के 100 मीटर की गहराई में भी उच्च गुणवत्ता वाली सेवा मिल सकेगी। फोन कॉल को रोकने या संदेश रोकने का कोई प्रयास सफल नहीं होगा। मस्क के इस मोबाइल फोन में 1000 से लेकर 2000 गीगाबाइट तक की मेमोरी होगी।
सेटेलाइट फोन के फायदे
यह सेवा जीएसएम एंटीना पर निर्भर नहीं रहता है। आपातकालीन स्थितियों में भी संदेश भेजे जा सकते हैं। बिना नेटवर्क वाले इलाके जंगलों पहाड़ों और दूरस्थ क्षेत्रों से भी संपर्क बनाया जा सकता है। डाटा ट्रांसफर करने और धरती के किसी भी हिस्से पर इंटरनेट उपयोग करने की सुविधा होती है।
सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण
सेटेलाइट फोन नेटवर्क से एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से संपर्क स्थापित कर सकता है। डाटा ट्रांसफर कर सकता है। भारत जैसे देश में अभी सेटेलाइट फोन के लिए लाइसेंस लेने पड़ते हैं। सेटेलाइट फोन अभी काफी महंगे हैं। स्मार्टफोन की तुलना में अभी सेटेलाइट फोन महंगे थे। लेकिन अब इसे व्यापक स्तर पर लांच किया जा रहा है। सेटेलाइट फोन की कीमत आईफोन की वर्तमान कीमत के आसपास होगी। दुनिया के कई देशों में इसके लाइसेंस के लिए टेस्ला ने आवेदन किए हैं। कई देशों में उसे मंजूरी मिल गई है। भारत में अभी उसके आवेदन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
आईफोन होंगे अतीत की बात
वर्तमान में महंगे आईफोन की सेवाएं सबसे अच्छी मानी जाती हैं। अभी मोबाइल नेटवर्क जो चल रहा है। वह अतीत का नेटवर्क बन सकता है। सेटेलाइट फोन की कीमत कम होने पर यह आम आदमी के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाएंगे। पिछले दो दशक में मोबाइल फोन के ग्राहक काल ड्रॉप की समस्या और धीमे नेटवर्क के कारण हमेशा परेशान होते रहे हैं। अब सैटलाइट कम्युनिकेशन के माध्यम से काफी तेज गति से डेटा ट्रांसमिशन दूरसंचार की दुनिया में नई क्रांति आने की बात कही जा रही है।

Leave a Comment