सुनील शर्मा
नई दिल्ली । टाटा मोटर्स के अल्ट्राज सीएनजी और पंच सीएनजी दोनों मॉडल इस साल लॉन्च होने वाले हैं। वर्तमान में इनकी लॉन्च डेट सामने नहीं आई है। हाल ही में खत्म हुए दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपने दो आगामी सीएनजी मॉडल शोकेस किए। ताजा रिपोर्ट के अनुसार अल्ट्राज सीएनजी इस साल के अंत में शोरूम में आएगी। मॉडल के बारे में जो दिलचस्प है वह इसका नया डुअल सिलेंडर सेटअप है जो इसके बूट स्पेस को ज्यादा नहीं खाता है। इसमें तेजी से रिफिलिंग ईंधन और मॉड्यूलर ईंधन फिल्टर के बीच ऑटो स्विच है। रिफ्यूलिंग के दौरान माइक्रो स्विच के जरिए इंजन को बंद किया जा सकता है। यह मॉडल अपने सेगमेंट में पहली लीकेज डिटेक्शन तकनीक के साथ आता है जो गैस रिसाव की स्थिति में पेट्रोल पर स्विच करना सुनिश्चित करता है।
अल्ट्राज सीएनजी के पावरट्रेन सिस्टम में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.2एल पेट्रोल इंजन शामिल है। सीएनजी मोड में सेटअप 77पीएस की पावर और 95 एनएम का टार्क प्रदान करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है।इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेसर का मेन अट्रैक्शन ज्यादा पावरफुल 1.2एल टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 120पीएस और 170 एनएम बनाता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एफडब्ल्यूडी सिस्टम मिलता है।
एक बार लॉन्च होने के बाद हैचबैक का स्पोर्टी वेरिएंट हुंडई आई20 एन-लाइन के खिलाफ जाएगा। नियमित पेट्रोल वेरियंट की तरह हैचबैक के सीएनजी वर्जन में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का हर्मन इंफोटेनमेंट सिस्टम लैदरेट सीट अपहोल्स्ट्री ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल इलेक्ट्रिक सनरूफ प्रोजेक्टर हेडलैंप एलईडी डीआरएल आर16 की पेशकश की गई है। डुअल-टोन अलॉय व्हील शार्क फिन एंटीना और ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम भी इसमें मिलेंगे।कार निर्माता अपने सीएनजी वेरियंट को लॉन्च करने से पहले टाटा अल्ट्रोज़ रेसर वेरियंट लाएगी।