Mon, Jan 30, 2023
Breaking News
image
देश की सबसे सस्ती होगी यह इलेक्ट्रिक कार /17 Dec 2022 01:34 PM/    37 views

सिट्रोएन करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च

 
नई दिल्ली । भारत में कार बनाने वाली कंपनी सिट्रोएन अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कार निर्माता के नए मॉडल सी3 के आधार पर इलेक्ट्रिक कार को ईसी3 नाम दिया है और अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना है।  सिट्रोएन ब्रांड के मालिक स्टेलेंटिस के सीईओ कार्लाेस टवेरेस ने कहा था कि ईसी3 को नए रूप में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने संकेत दिया है इसे जनवरी की शुरुआत में दिल्ली में होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जा सकता है।सिट्रोएन ईसी3 को डेब्यू से पहले कई बार टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। लॉन्च होने पर एसयूवी की तरह दिखने वाली इलेक्ट्रिक हैचबैक भारतीय सड़कों पर आने वाली सबसे सस्ती ईवी में से एक होने की संभावना है। यह टाटा टियागो ईवी को टक्कर देगी जो वर्तमान में सेगमेंट में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। सिट्रोएन ने हाल ही में ईसी3 नाम से अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का टीजर जारी किया है।
 कार निर्माता ने कहा कि ज्यादा जानकारी जल्द ही शेयर की जाएगी। अगले कुछ हफ्तों में इसकी आधिकारिक शुरुआत तक होने की उम्मीद है। सिट्रोएन ने पहले पुष्टि की थी कि ईसी3 इलेक्ट्रिक वाहन भारत में स्थानीय रूप से बनाई जाएगी जो कार निर्माता को आक्रामक रूप से इसकी कीमत तय में मदद करेगा।ईवी की लागत भारत में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जहां 10 लाख से कम की इलेक्ट्रिक कार फिलहाल नहीं है। कार्लाेस टावारेस ने पहले कहा था “मध्यम वर्ग के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को किफायती कैसे बनाया जाए? यह सबसे बड़ी चुनौती है। केवल पहुंच ही एक पैमाना बना सकती है और तभी इसका पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।” ईवी के स्थानीय उत्पादन में मदद मिलेगी।
 ईसी3 लगभग 30 केडब्ल्यूएच क्षमता वाली छोटी बैटरी के साथ आने की उम्मीद है। तवारेस ने कहा था “भारत के लिए एक सस्ती कीमत पर इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कारों को बेचने में सक्षम होने का एक बड़ा अवसर है।” सिट्रोएन ईसी3 की कीमत को जितना हो सके कम रखें।लागत को कंट्रोल करने के लिए सिट्रोएन से उम्मीद की जा रही है कि वह बैटरी सामग्री की सप्लाई के लिए स्थानीय सप्लायर्स से डील कर सकती है।

Leave a Comment