Wed, Feb 01, 2023
Breaking News
image
भारत के संकल्पों और सामर्थ्य का प्रतीक है ये ट्रेन - मोदी /15 Jan 2023 01:10 PM/    33 views

मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

सोनिया शर्मा
नई दिल्ली, । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तेलंगाना को सौगात दी। पीएम मोदी ने 8वीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने सिकंदराबाद को विशाखापत्तनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ये ट्रेन नए भारत के संकल्पों और सामर्थ्य का प्रतीक है। ये उस भारत का प्रतीक है, जो तेज बदलाव के रास्ते पर है। ऐसा भारत जो अपने सपनों और अकाक्षाओं को लेकर अधीर है। ऐसा भारत जो तेजी से चलकर अपने लक्ष्यों तक पहुंचना चाहता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तेलंगाना को सौगात दी। पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बहुत लाभ होगा। इस ट्रेन से सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच लगने वाला समय भी अब कम हो जाएगा।
पीएम मोदी ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को दी बधाई
पीएम मोदी ने कहा कि आज तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को एक भव्य उपहार मिल रहा है। मैं दोनों राज्यों के लोगों को ट्रेन के लिए बहुत बहुत बधाई देता हूं। आज सेना दिवस भी है। अपनी सेना पर देश के हर नागरिक को गर्व है। इस समय पोंगल, माघ बीहू, मकर संक्राति, उत्तरायन का भी उत्साह दिखाई दे रहा है।
श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बहुत लाभ होगा- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बहुत लाभ होगा। इस ट्रेन से सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच लगने वाला समय भी अब कम हो जाएगा। ये ट्रेन एक तरह से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की साझा संस्कृति और साझा विरासत को जोड़ने वाली है।
8 साल पहले तक भारतीय रेल को लेकर सुनने को मिलती थी बातें
इस अवसर पर पीएम मोदी ने आगे कहा कि 8 साल पहले तक हमने देखा है कि किस प्रकार भारतीय रेल को लेकर निराशा ही देखने सुनने को मिलती थी। सुस्त रफ्तार, गंदगी का अंबार, टिकट बुकिंग से जुड़ी शिकायतें, आए दिन होती, दुर्घटनाएं देख कर देश के लोगों ने मान लिया था कि भारतीय रेल में सुधार असंभव है।
साफ और ईमानदार नीयत से हमने चुनौती का सामना किया- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब भी रेलवे में नए इंफ्रास्ट्रक्चर की बातें होती थी तो बजट के अभाव का बहाना बनाया जाता था। नुकसान की बातें होती थी। साफ और ईमानदार नीयत से हमने इस चुनौती के समाधान का निर्णय किया। बीते 8 सालों में भारतीय रेलवे के बदलाव के पीछे भी यही मंत्र है।
दो तेलुगु भाषी राज्यों को जोड़ेगी वंदे भारत ट्रेन
बता दें कि यह भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस है, जो लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली दो तेलुगु भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली ट्रेन है। आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम, राजमुंदरी और विजयवाड़ा स्टेशन और तेलंगाना में खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है, ये ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है और रेल उपयोगकर्ताओं को तेज, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगा।

Leave a Comment