Wed, Feb 01, 2023
Breaking News
image
40 लाख बच्चे दूषित पानी के पास रहने को मजबूर /11 Jan 2023 12:21 PM/    14 views

बाढ़ के 4 महीने बाद भी जल जमाव ने बढ़ाई मुश्किलें

बाढ़ के कई महीने बाद भी जल जमाव ने बढ़ाई मुश्किलें
इस्लामाबाद, एजेंसी। यूनिसेफ के अनुसार, पाकिस्तान में 40 लाख से अधिक बच्चे अभी भी दूषित और स्थिर बाढ़ के पानी के पास रह रहे हैं। अस्तित्व और भलाई को खतरे में डालकर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किए जाने के चार महीने से अधिक समय हो गया है। पाकिस्तान में डॉन ने सूचना दी। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने आगाह किया है कि पाकिस्तान में भीषण बाढ़ के कारण राष्ट्रीय आपात स्थिति की घोषणा के चार महीने बीत जाने के बाद भी लगभग 40 लाख बच्चे दूषित जल जमाव के इर्द-गिर्द गुज़र बसर करने के लिये मजबूर हैं।
जैकोबाबाद में कई परिवारों के पास बाढ़ के स्थिर पानी से अपने अस्थायी आश्रयों को ढंकने के लिए मात्र कपड़े से थोड़ा अधिक है, जबकि रात में तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिसेफ और भागीदारों ने पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बच्चों की किट और जैकेट सहित अन्य सामान उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। यूनिसेफ का लक्ष्य 200,000 बच्चों, महिलाओं और पुरुषों तक पहुंचना है।
 
बच्चों में तीव्र श्वसन संक्रमण देखा गया
पाकिस्तान में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किए जाने के चार महीने से भी अधिक समय बाद भी बच्चे दूषित पानी के पास रह रहे हैं। डॉन के अनुसार, बच्चों में तीव्र श्वसन संक्रमण देखा गया है, दुनिया भर में बाल मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में वृद्धि हुई है। यूनिसेफ द्वारा मॉनिटर किए गए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में गंभीर तीव्र कुपोषण से पीड़ित बच्चों की संख्या 2021 की तुलना में जुलाई से दिसंबर के बीच लगभग दोगुनी हो गई और अनुमानित 1.5 मिलियन बच्चों को अभी भी जीवन रक्षक पोषण की आवश्यकता है।

Leave a Comment