Wed, Feb 01, 2023
Breaking News
image
ग्रिड फेल होने के चलते अंधेरे में डूबे शहर /23 Jan 2023 11:29 AM/    15 views

अंधेरे में पाकिस्तान

इस्लामाबाद।  एक तरफ जहां पाकिस्तान पूरी तरह से बेहाल है और कंगाली की कगार पर खड़ा नजर आ रहा है। महंगाई चरम पर है, आटा और दाल जैसी बुनियादी चीजें भी खरीदना आम लोगों के मुश्किल होता जा रहा है। वहीं अब बिजली की समस्या ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। पाकिस्तान में अब बिजली संकट भी गहरा गया है। हाईटेंशन ट्रांसमिशन लाइनों में खराबी के चलते देश के विभिन्न हिस्सों में बिजली गुल हो गई है। पाकिस्तान पहले से बिजली की किल्लत और लंबी कटौती का सामना कर रहा है। सरकार बिजली बचाने के लिए बाजारों को 8 बजे ही बंद करने का आदेश जारी कर चुकी है। पाकिस्तान में बिजली संकट गहरा गया है। इस्लामाबाद लाहौर और कराची जैसे कई जिलों में बिजली कटौती हुई है। लाहौर में मॉल रोड कनाल रोल्ड और अन्य क्षेत्रों में लोग बिजली कटौती के संकट से जूझ रहे हैं। सिंध खैबर पख्तूनख्वा पंजाब और राजधानी में बिजली ठप हो गई है।
पाकिस्तान के जियो न्यूज की तरफ से बताया गया कि कराची और लाहौर के कई क्षेत्रों में बिजली नहीं है। क्वेटा सहित बलूचिस्तान के 22 जिलों में बिजली नहीं है। बिजली ना होने से मेट्रो सेवा भी प्रभावित हुई है जिससे यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस्लामाबाद बिजली सप्लाई कंपनी के 117 ग्रिड स्टेशनों की बिजली सप्लाई भी बाधित हुई है जिससे पूरा शहर और रावलपिंडी भी अंधेरे में डूब गए हैं।
 
ट्रांसमिशन लाइनों में तकनीकी खराबी
बलूचिस्तान के 22 जिलों सहित क्वेटा, इस्लामाबाद, लाहौर, मुल्तान और कराची जैसे कई जिलों में बिजली कटौती हुई है। लाहौर में मॉल रोड, कनाल रोल्ड और अन्य क्षेत्रों में लोग बिजली कटौती के संकट से जूझ रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि वो मामले की जांच कर रहे हैं। खबरों के अनुसार ट्रांसमिशन लाइनों में तकनीकी खराबी के चलते सिंध, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और राजधानी में बिजली ठप हो गई है।
 
गुल है बिजली
पाकिस्तान के पत्रकार असद अली तूर ने ट्वीट किया, ’’पाकिस्तान में सुबह साढ़े सात बजे से पूरे देश में बिजली गुल है।’’ के-इलेक्ट्रिक के प्रवक्ता इमरान राणा ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, ’’विभिन्न हिस्सों से बिजली गुल होने की खबरें आ रही हैं। हम इस मामले की जांच कर रहे हैं और जल्द ही इसकी जानकारी देंगे।’’
 
पहले भी किया बिजली संकट का सामना
इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान ने एक बड़े बिजली संकट का सामना किया था। उस दौरान कराची और लाहौर सहित देश के बड़े हिस्सों में बिजली से 12 घंटे से अधिक समय गुल रही थी। कई इलाके अंधेरे में डूब गए थे।

Leave a Comment