Loading...
Sun, Dec 04, 2022
Breaking News
image
तमिलनाडु में 5 दिन जारी रहेगा वर्षा का क्रम /11 Oct 2022 01:31 AM/    45 views

अगले 12 घंटों में उत्तराखंड, यूपी, बिहार में भारी वर्षा का अलर्ट

सोनिया शर्मा
नई दिल्ली । दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार और महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक तक बारिश का सिलसिला जारी है। वर्षाकाल के अंतिम दौर में लगातार हो रही वर्षा ने जनजीवन को बुरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है। बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में आज भी भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि दो-चार दिनों में मौसम करवट बदलेगा और वर्षा का दौर खत्म हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु और कर्नाटक में अगले 5 दिनों तक वर्षा का क्रम जारी रह सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि देश के अलग-अलग इलाकों से अगले 4 से पांच दिनों के बाद दक्षिण-पूर्व मानसून की अंतिम रूप से विदाई हो जाएगी।
मौसम विभाग ने अपने मौसम पूर्वानुमान में बताया कि अगले 12 घंटों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है और फिर बारिश की गतिविधि में काफी कमी आने की संभावना है। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु और अगले 2 दिनों के दौरान कर्नाटक और तेलंगाना में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। हालांकि, अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ और हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है। यानी 5 दिन बाद भारी बारिश का दौर थम सकता है।
मौसम विभाग ने 14 अक्टूब तक का जो पूर्वानुमान जताया है, उसके हिसाब से अब धीरे-धीरे बारिश का दौर कम होता जाएगा। 11 अक्टूबर को जहां भारत के आधे से अधिक राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है, वहीं 12 अक्टूबर को उससे कम जगहों पर बारिश की संभावना है। 13 अक्टूबर को महज सात राज्यों में ही बारिश का अनुमान है और 14 अक्टूबर को 6 राज्यों में। मौसम विभाग के मुताबिक, अब यूपी-बिहार और दिल्ली-एनसीआर से जल्द बादलों की विदाई होने वाली है।
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण, पूर्व और पूर्वाेत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इतना ही नहीं, पूर्वाेत्तर भारत और इसके आसपास के क्षेत्रों में स्थानीय रूप से भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, मणिपुर, मिजोरम, बंगाल, झारखंड, अंडमान-निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, पुडुचेरी, ओडिशा, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से लेकर मध्यम और भारी बारिश हो सकती है। साथ ही, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भी गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

Leave a Comment