Wed, Feb 01, 2023
Breaking News
image
कैलिफोर्निया में दो लोगों की मौत /06 Jan 2023 11:25 AM/    45 views

भारी बारिश और तूफान ने मचाई तबाही

कैलिफोर्निया । कैलिफोर्निया में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ नजर आ रहा है। यहां तूफान की वजह से म से कम दो लोगों की मौत हो गई है। रॉक और मडस्लाइड राजमार्गों को बंद कर दिया है। बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है। कैलिफोर्निया में भारी बारिश और तूफान ने तबाही मचा दी है। तूफान की वजह से हजारों घरों में बिजली गुल हो गई। बारिश और तूफान की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं और कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में एक बच्चा भी शामिल था जिसके घर पर पेड़ गिरा था। तूफान से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं।
राजमार्गों को किया गया बंद
प्रचंड समुद्री लहरों की वजह से किनारे पर बनी ऐतिहासिक पिलर्स को भी नुकसान पहुंचा है। रॉक और मडस्लाइड राजमार्गों को बंद कर दिया है। एक स्की रिसॉर्ट समेत कई स्थानों पर बर्फ का ढेर नजर आ रहे हैं। ष्पाइनएप्पल एक्सप्रेसष् तूफान हवाई क्षेत्र के पास उत्पन्न हुआ और फिर पश्चिमी तट की ओर खिंचता गया।
बिजली आपूर्ती बहाल करने के प्रयास
कैलिफोर्निया में तूफान की आशंका पहले ही जताई गई थी जिसको देखते हुए पहले से एहतिहाती कदम उठाए जा रहे थे। तूफान की वजह से ठप बिजली आपूर्ती को बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। गीली जमीन और खतरनाक मौसम के बीच सफाई कार्य भी शुरू किया गया है। राहत के कार्य में उफनती नदियां परेशानी का सबब बन सकती हैं।   तेज आंधी तूफान की वह से 180,000 से अधिक घरों और व्यवसायों की बिजली आपूर्ती प्रभावित हुई है।
 

Leave a Comment