Sun, Apr 28, 2024
image
चैनल पर 15 स्पोर्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी /18 Nov 2023 12:46 PM/    313 views

स्पोर्ट्स पर आधारित चौनल लॉन्च किया एमेजॉन ने

पवन शर्मा
नई दिल्ली । एमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोंस की कंपनी ने अपना पहला स्पोर्ट्स पर आधारित चैनल लॉन्च कर दिया है। एमेजॉन प्राइम वीडियो ने ड्रीम स्पोर्ट्स के स्वामित्व वाली कंपनी फैनकोड के साथ साझेदारी करके एक ऐसा चैनल लॉन्च किया है जिस पर केवल स्पोर्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग होगी।  एमेजॉन प्राइम के इस स्पोर्ट्स चौनल पर 15 स्पोर्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी और यह स्ट्रीमिंग किसी एक देश तक सीमित नहीं होगी, बल्कि पूरी दुनिया में इसका प्रसारण किया जाएगा। कंपनी ने बताया कि वह जिन स्पोर्ट्स की स्ट्रीमिंग करेगी उसमें क्रिकेट और फुटबॉल भी शामिल हैं। इसके अलावा रग्बी, कबड्डी, बॉस्केटबॉल और हॉर्स रेसिंग जैसे स्पोर्ट्स भी लाइव होंगे। प्राइम मेंबर्स अब फैनकोड का एनुअल ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन 249 रुपये में खरीद सकते हैं। 
स्पोर्ट्स की स्ट्रीमिंग से लेकर खेलों के सामान तक बेचने वाली कंपनी फैनकोड के साथ एमेजॉन की साझेदारी के काफी अहम मायने होंगे क्योंकि फैनकोड पहले से ही खेल जगत में अपना पैठ जमा चुकी है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर करोड़ों की संख्या में क्रिकेट मैच देखने वाले देश भारत में इसका खासा असर देखने को मिल सकता है। फैनकोड के साथ एमेडॉन प्राइम की हिस्सेदारी के बाद रिलायंस को टक्कर मिल सकती है। क्योंकि खबर यह भी है कि भारत के अरबपति उद्योगपति और एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की कंपनी जल्द ही इंटरनैशनल मीडिया ग्रुप वाल्ट डिज़्नी कंपनी के भारतीय ऑपरेशन को खरीदने वाली है। 
एक रिपोर्ट में बताया गया था कि रिलायंस की डिज़्नी के भारतीय ऑपरेशन को खरीदने की प्रक्रिया अगले साल तक पूरी हो सकती है। बता दें कि मुकेश अंबानी ने 2022 में इंडियन प्रीमियर लीग के स्ट्रीमिंग राइट्स 2.7 बिलियन डॉलर में हासिल करने के बाद भारत की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हलचल ला दी थी। इसके बाद रिलायंस ने भारत में वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के एचबीओ शो ब्रॉडकास्ट करने के लिए एक मल्टी-ईयर समझौता हासिल करके एक और जीत हासिल की थी। डिज्नी का भारतीय कारोबार, जिसमें डिज्नी$ हॉटस्टार स्ट्रीमिंग सेवा और स्टार इंडिया शामिल है, पिछले साल यूजर्स के लिहाज से ग्लोबल लेवल पर इसका सबसे बड़ा कारोबार था।
 दिलचस्प बात यह है कि भारत में डिज़्नी-हॉटस्टार के जरिये मैच देखने वालों की तादाद भारी संख्या में है। इसका यूजर बेस पहले से ही काफी मजबूत है। ऐसे में एमेजॉन प्राइम के स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग शुरू करने के साथ ही बड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। मालूम हो कि हॉटस्टार, 1 अक्टूबर को भारत में सभी सेगमेंट में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप के क्रम में 16वें स्थान पर था। क्रिकेट वर्ल्ड पर, 2023 के पहले दिन 5 अक्टूबर को यह सातवें पायदान पर पहुंच गया और फिर 8 अक्टूबर को दूसरे स्थान पर पहुंच गया जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेला और जीत हासिल की थी। लेकिन 11 अक्टूबर को भारत-अफगानिस्तान मैच होने के साथ ही टॉप रैंक पर पहुंच गया और वहीं, भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान डाउनलोड के लिहाज से टॉप रैंक पर बना रहा।
बता दें कि फैनकोड की लॉन्चिंग के अभी चार साल पूरे हुए हैं और कंपनी ने इस दौरान 45,000 घंटे से ज्यादा समय तक स्पोर्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग की है। फैनकोड की आईसीसी पाथवेज, क्रिकेट वेस्टइंडीज, ईएफएल, कंमेबोल, वॉलीबॉल वर्ल्ड, एफआईबीए  और अन्य के साथ विशेष साझेदारी है। सब्सक्राइबर्स काराबाओ कप, महिला बिग बैश लीग, फीफा यू17 विश्व कप, बार्कलेज महिला सुपर लीग, एएफसी चौंपियंस लीग, एएफसी कप और युवा कबड्डी जैसे टूर्नामेंट देख सकते हैं। फैनकोड के पास कुछ कुछ देशों में क्रिकेट की स्ट्रीमिंग का राइट भी है। 

Leave a Comment