Loading...
Sun, Dec 04, 2022
Breaking News
image
शुद्ध करता है पूरा झियान शहर की हवा /05 Nov 2022 12:30 PM/    56 views

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़े एयर प्योरीफायर

बीजिंग । पांच साल पहले चीन में एक ऐसा एयर प्योरीफायर बनाया गया, जो 330 फुट ऊंचा टावर है और जब उसके पंखे चलते हैं तो पूरे शहर की हवा को शुद्ध कर देते हैं। यह टावर चीन के शांक्शी प्रांत के झियान शहर में है। कुछ सालों पहले तक चीन भी हर साल इसी तरह खराब एयर क्वालिटी का सामना करता था, लेकिन अपनी विल पॉवर से अब वह इससे निजात पा चुका है। 
एक समय था जब शांक्शी प्रांत का झियान शहर बुरी तरह वायु प्रदूषण का शिकार था। लेकिन अब नहीं है। एयर प्यूरिफायर के बनने के बाद हवा साफ हो गई। दुनिया में इतना बड़ा प्यूरिफायर और कहीं नहीं है। इसे चीन के दिमाग की उपज भी कह सकते हैं। यह पूरे शहर की हवा को साफ करने की क्षमता रखता है। ये रोज एक करोड़ घनमीटर हवा को साफ करता है। इसके लगने के बाद शहर की साफ हवा की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। इस शहर की स्थिति इस एयर प्यूरिफायर लगने से पहले ये थी कि शहर का शख्स हवा में 21 सिगरेट के बराबर विषैले तत्व हवा के साथ पी रहा था। 
वैज्ञानिक ही इसकी देखरेख करते हैं। यह जब से लगाया गया है, तब से 10 किलोमीटर के रेंज की हवा को साफ रखता है। केवल यही नहीं, यह प्यूरिफायर टॉवर हवा की गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ स्मॉग को भी 15 से 20 प्रतिशत तक कम करता है। टॉवर की सारी कार्य प्रणाली सौर ऊर्जा से नियंत्रित है। इसलिए इसको बाहर से कोई बिजली नहीं दी जाती। यह सूरज से मिलने वाली ऊर्जा से खुद ब खुद काम करता है। इसके रिजल्ट्स को लेकर चीन की साइंस एकेडमी के वैज्ञानिक संतुष्ट हैं। 
वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तो यह शुरुआत है। इस टॉवर से आने वाले समय में और बेहतर रिजल्ट मिलने लगेंगे। वैज्ञानिक आने वाले समय इसकी क्षमता और ऊंचाई दोनों बढाएंगे ताकि ये 30 किलोमीटर रेंज की हवा को साफ रख सके। यानि अगर ऐसा प्यूरिफायर किसी छोटे शहर में लगा दिया जाए तो आराम से पूरे शहर को हेल्दी हवा देता रहेगा। कभी ये हाल था कि इस शहर में सर्दियों के दौरान इतना ज्यादा प्रदूषण होता था कि लोगों का सांस लेना दुश्वार हो चुका था। मुख्य तौर पर इस शहर का हीटिंग सिस्टम कोयला आधारित था। इस प्रोजेक्ट को 2015 में शुरू किया गया और दो साल के भीतर इसे पूरा कर लिया गया।

Leave a Comment