Loading...
Sun, Dec 04, 2022
Breaking News
image
तीन दौर तक मुकाबले होंगे /11 Oct 2022 02:38 PM/    32 views

टी20 विश्वकप में सात स्थलों पर खेले जाएंगे 45 मुकाबले

 
सिडनी (ईएमएस)। 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरु हो रही टी20 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट में खिताब के लिए 16 टीमें आमने-सामने होंगी। विश्वकप के लिए कुल 45 मुकाबले सात अलग-अलग स्थलों एडिलेड, ब्रिसबेन, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ, सिडनी और जिलॉन्ग में खेले जाएंगे। वहीं सेमीफाइनल मुकाबले सिडनी और एडिलेड में होंगे। इसके बाद 13 नवंबर को मेलबर्न में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 
विश्व कप में कुल तीन दौर तक मुकाबले होंगे। पहला क्वालिफाइंग, दूसरा सुपर-12 और फिर नॉकआउट। इसके क्वालिफाइंग या पहले दौर के मुकाबलों की शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी। इस दौर में कुल 8 टीमें भाग लेंगी। ये सभी टीमें सीधे सुपर-12 दौर में क्वालिफाई भी नहीं कर पाईं हैं। इन 8 टीमों में से चार सुपर-12 दौर में पहुंचेंगी।
इन आठ टीमों को अलग-अलग दो समूहों में बांटा गया है। इसके ग्रुप-ए में जहां नीदरलैंड्स, श्रीलंका, यूएई और नामीबिया जैसी टीमें हैं। वहीं, ग्रुप बी में आयरलैंड, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे को शामिल किया गया है। इसी ग्रुप में दो बार की चौम्पियन रही वेस्टइंडीज को भी सुपर-12 दौर में जगह बनोन के लिए क्वीलफाइंग दौर में खेलना होगा। 
क्वालिफायर या पहले दौर में कुल 8 टीमें भाग लेंगी। इन 8 टीमों में से शीर्ष-4 टीमें सुपर-12 राउंड में पहुंचेंगी। इस दौर में हर एक टीम अपने समूह की शेष 3 टीमों के साथ एक-एक मैच खेलेगी। पहले दौर में कुल 12 मुकाबले खेले जाएंगे। यह सभी मुकाबले 16 से 21 अक्टूबर के बीच होंगे। इन 12 मुकाबलों के बाद ग्रुप-ए और ग्रुप-बी में जो टीमें पहले दो स्थान पर रहेंगी। ये सुपर-12 दौर में पहुंचेंगी। जहां इनका सामना वहीं की आठ टीमों से होगा।
क्वालिफाइंग दौरी का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर को श्रीलंका और नामीबिया के बीच जिलॉन्ग में खेला जाएगा। वहीं दूसरा मुकाबला भी जिलॉन्ग में ही यूएई और नीदरलैंड्स के बीच होगा। क्वालिफायर दौर के मुकाबले 21 अक्टूबर को खत्म हो जाएंगे और उसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर-12 दौर के मैच शुरू होंगे। इसमें भी टीमों को अलग-अलग दो समूहों में बांटा जाएगा। एक समूह में कुल 6 टीमें होंगी। इसमें से चार टीमों ने पहले से क्वालिफाई कर लिय हैं जबकि बाकी दो टीमें राउंड-ए से शामिल होंगी। जो अपने समूह में पहले दो स्थान पर रहेंगी।
सुपर-12 दौर में दो समूह 
ग्रुप-1: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ग्रुप-ए की विनर और ग्रुप-बी की रनर-अप टीम। 
ग्रुप-2:  भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, ग्रुप-बी विनर और ग्रुप-ए की रनर-अप टीम ।
क्वालिफाइंग दौर का कार्यक्रम-
16 अक्टूबर (रविवार)- श्रीलंका बनाम नामीबिया (पहला मैच), जिलॉन्ग
16 अक्टूबर (रविवार)- यूएई बनाम नीदरलैंड्स (दूसरा मैच), जिलॉन्ग
17 अक्टूबर (सोमवार)- वेस्टइंडीज बनाम स्कॉटलैंड (तीसरा मैच), होबार्ट
17 अक्टूबर (सोमवार)- जिम्बाब्वे बनाम आयरलैंड (चौथा मैच), होबार्ट
18 अक्टूबर (मंगलवार)- नामीबिया बनाम नीदरलैंड्स (पांचवां मैच), जिलॉन्ग
18 अक्टूबर(मंगलवार)- श्रीलंका बनाम यूएई (छठा मैच), जिलॉन्ग
19 अक्टूबर (बुधवार)- स्कॉटलैंड बनाम आयरलैंड (सातवां मैच), होबार्ट
19 अक्टूबर (बुधवार)- वेस्टइंडीज बनाम जिम्बाब्वे (आठवां मैच), होबार्ट
20 अक्टूबर (गुरुवार)- नीदरलैंड्स बनाम श्रीलंका (नौवां मैच), जिलॉन्ग
20 अक्टूबर (गुरुवार)- नामीबिया बनाम यूएई (दसवां मैच), जिलॉन्ग
21 अक्टूबर (शुक्रवार)- आयरलैंड बनाम वेस्टइंडीज (ग्यारहवां मैच), होबार्ट
21 अक्टूबर (शुक्रवार)- स्कॉटलैंड बनाम जिम्बाब्वे (12वां मैच), होबार्ट। 

Leave a Comment