Mon, Jan 30, 2023
Breaking News
image
2 दिन में 4 मिलियन से ज्यादा लाइक्स /18 Jan 2023 02:23 PM/    25 views

रतन टाटा ने मनाया अपनी सबसे प्यारी कार इंडिका का बर्थ-डे

सुनील शर्मा
नई दिल्ली । देश के दिग्गज कारोबारी रतन टाटा ने हाल ही में अपनी सबसे प्यारी कार की 25वीं एनिवर्सरी मनाई। उद्योगपति ने इंस्टाग्राम पर कार के साथ खुद की एक फोटो भी शेयर की है। मजेदार बात यह है कि टाटा मोटर्स और जैगुआर-लैंडरोवर जैसी लग्जरी कार कंपनियों के मालिक की यह फेवरेट कार कोई और नहीं बल्कि देश की सबसे पहली स्वदेशी कार इंडिका है। अपने जमाने में इंडिका कभी इतनी लोकप्रिय हुआ करती थी कि हर किसी की जुबान पर इसका ही नाम हुआ करता था। टाटा समूह द्वारा बनाई गई इस कार ने देश में पैसेंजर कार सेगमेंट में क्रांति ला दी थी। इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए फोटो में इंडिका के साथ युवा रतन टाटा को पोज देते हुए देखा जा सकता है। फोटो के कैप्शन में टाटा ने लिखा है 25 साल पहले टाटा इंडिका की लॉन्चिंग के साथ भारत में स्वदेशी पैसेंजर कार उद्योग की शुरुआत हुई। यह यादें मेरे दिल में एक खास जगह रखती हैं। पोस्ट को 2 दिन में 4 मिलियन से ज्यादा लाइक्स और 20000 से ज्यादा कमेंट्स आ चुके हैं। कई यूजर्स कमेंट सेक्शन में टाटा इंडिका के साथ अपने एक्सपीरियंस भी शेयर कर रहे हैं।
टाटा मोटर्स ने पहली बार 1998 में इंडिका को लॉन्च किया था उस वक्त इसे भारतीय बाजार में काफी पसंद किया गया। इसकी शुरुआत के दो साल के भीतर कार सफल साबित हुई। इसका फायदा तब तक सिर्फ कमर्शियल वाहन बनाने वाली टाटा मोटर्स को भी हुआ। भारतीय बाजार में लोग टाटा मोटर्स को भी पसंद करने लगे। हालांकि 20 साल बाद 2018 में टाटा मोटर्स ने इस हैचबैक को बंद कर दिया और इसकी जगह ज्यादा एडवांस और प्रीमियम कारों ने ले ली। कई लोगों के पास आज भी टाटा इंडिका देखने को मिल जाती है।
टाटा इंडिका को भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया था। शुरू में जब यह कार लॉन्च हुई तो लोगों ने इसे इतनी जल्दी नहीं अपनाया लेकिन बाद में शानदार फ्यूल एफिशिएंसी पावरफुल इंजन और बेहतरीन डिजाइन की वजह से यह भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक बन गई। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 20 सालों में 14 लाख से ज्यादा करें बिकीं। इसका मतलब देश के 14 लाख परिवारों की यह पसंद बन गई थी।

Leave a Comment