Mon, Jan 30, 2023
Breaking News
image
गलत आदतों की वजह से कम उम्र में हो रहे बूढे /19 Dec 2022 12:05 PM/    37 views

किंग और मोटापा बना देते हैं जल्द बूढ़ा

लंदन । अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत आदतों की वजह से लोग कम उम्र में ही बूढ़े हो रहे हैं। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो लंबी उम्र तक फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बेहतर रखकर जवां रहेंगे। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक  लंबे समय तक जब कोई बीमारियों से बचा रहता है और उसकी फिजिकल व मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है तो इस प्रक्रिया को सक्सेसफुल एजिंग या ऑप्टिमल एजिंग कहते हैं। ऐसे लोग ज्यादा उम्र तक फिट व तंदुरुस्त रहते हैं। उनकी कॉग्निटिव हेल्थ भी जवान लोगों जैसी होती है। इसमें पता चला है कि ऑप्टिमल एजिंग के लिए कई फैक्टर जिम्मेदार होते हैं। लोग अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके भी लंबी उम्र तक जवां यानी पूरी तरह हेल्दी रह सकते हैं।
 इस स्टडी में कनाडा के 7600 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था जिनकी उम्र 60 साल या इससे अधिक थी। करीब 3 सालों तक इन लोगों हेल्थ को गहराई से मॉनिटर किया गया और फिर डाटा इकट्ठा करने के बाद रिजल्ट निकाला गया। इस रिसर्च के नतीजे चौंकाने वाले रहे। इसमें शामिल करीब 70 प्रतिशत लोग ऑप्टिमल एजिंग में कामयाब रहे। आसान भाषा में कहें तो ऐसे लोगों की फिजिकल और मेंटल हेल्थ बढ़िया रही। साथ ही यह लोग बीमारियों से भी दूर रहे। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने खुद को फिट रखा और अच्छी आदतों को अपनाया। इस रिसर्च में शामिल करीब 70 पर्सेंट लोग ज्यादा उम्र के बाद भी पूरी तरह फिट और तंदुरुस्त रहे क्योंकि उन्होंने कभी भी अपनी जिंदगी में स्मोकिंग नहीं की थी। यह जवां रहने के लिए एक बड़ा फैक्टर साबित हुआ। ऐसे लोगों में हार्ट डिजीज या अर्थराइटिस की कोई हिस्ट्री नहीं थी। इसका मतलब है कि उन्हें किसी भी तरह की बीमारी नहीं हो सकी और उन्होंने खुद को हेल्दी रखा। बीमारियों से दूर रहकर आप लंबी और यंग लोगों की तरह जिंदगी जी सकते हैं।
लंबी उम्र तक हेल्दी रहने वाले लोगों की इनकम ज्यादा थी। ऐसे लोग इनकम की वजह से भी सक्सेसफुल एजिंग में कामयाब रहे। इस आधार पर कहा जा सकता है कि इनकम से भी आपकी एजिंग प्रोसेस का सीधा कनेक्शन है। अब तक आपने सुना ही होगा कि फिट रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इस स्टडी में शामिल अधिकतर लोगों को इनसोम्निया यानी नींद से संबंधित कोई बीमारी नहीं थी जिसकी वजह से वे ऑप्टिमल एजिंग हासिल करने में कामयाब रहे। प्रॉपर और अच्छी क्वालिटी की नींद आपको यंग रखने में मदद कर सकती है। एक और सबसे बड़ी बात यह है कि ऐसे लोगों में मोटापे की समस्या भी नहीं थी।  अगर आप अपना वजन मेंटेन रखेंगे तो सक्सेसफुल एजिंग में कामयाब रह सकते हैं। मोटापा कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है। यह आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना सकता है। मालूम हो कि इस दुनिया में हर किसी की चाहत होती है कि वह हमेशा जवां रहे। उम्र के साथ बुढ़ापा आना एक नेचुरल प्रक्रिया है और इसे रोका नहीं जा सकता। यह भी एक सच्चाई है लेकिन कुछ गलत आदतों को बदल का आप लंबी जीवन जी सकते हैं।

Leave a Comment