Wed, Feb 01, 2023
Breaking News
image
केन टोड मेंढक को पर्यावरण के लिए खतरा माना गया /21 Jan 2023 11:23 AM/    21 views

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक, वजन है 2.7 किलोग्राम

सिडनी ।  ऑस्ट्रेलिया के ’कॉनवे नैशनल पार्क’ (ब्वदूंल छंजपवदंस च्ंता) में 2.7 किलोग्राम का एक केन टोड (ब्ंदम ज्वंक) पाया गया है। बता दें कि केन टोड मेंढक को पर्यावरण के लिए खतरा माना गया, इस वजह से ऑस्ट्रेलियाई रेंजर्स ने इसे मार दिया है। मॉन्स्टर केन टोड की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रही है, जिसे देख लोग भी काफी हैरान हो रहे है।
 
12 जनवरी को मिला विशाल मेंढक
कॉन्वे नेशनल पार्क की एक रेंजर ज्ञलसमम ळतंल की नजर सबसे पहले इस विशाल मेंढक पर पड़ी थी। बता दें कि, वह एक केन टोड था और इसके साइज को देखते हुए इसका नाम ज्वंक्रपससं रखा गया है। इसे मॉन्सटर केन टोड भी कहा जाता है।
 
एक फीमेल केन टोड
समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, ‘ज्वंक्रपससं’एक मादा केन टोड थी, जिसका वजन 2.7 किलोग्राम यानी की 6 पाउंड मापा गया है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक माना जा रहा है। इससे पहले सबसे बड़े मेंढक का खिताब स्वीडन के च्तपदेमद नाम के मेंढक के पास था। इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है। वर्ष 1991 में इसे पकड़ा गया था जिसका वजन 1.65 किलोग्राम था।
 
मोदा केन टोड एक बार में देती है 30 हजार अंडे
कॉन्वे नेशनल पार्क में पाए गए केन टोड को पर्यावरण के लिए हानिकारक माना जाता है। इनका जहर अन्य जीव-जंतुओं के लिए जानलेवा होता है। मारे गए केन टोड को अब क्वीन्सलैंड म्यूजियम (फनममदेसंदक डनेमनउ) में रखा जाएगा। बता दें कि एक मादा केन टोड एक बार में 30 हजार अंडे तक दे सकती है।

Leave a Comment